-->
HOW TO TAKE CARE OF OUR LEPTOP IN HINDI| लैपटॉप की देखभाल कैसे करें।

HOW TO TAKE CARE OF OUR LEPTOP IN HINDI| लैपटॉप की देखभाल कैसे करें।

Where should I keep my laptop at home?In Hindi| घर में कैसे करें लैपटॉप की देखभाल।

HOW TO TAKE CARE OF OUR LEPTOP IN HINDI

जब हम अपना लैपटॉप नया-नया खरीदते हैं। तब हम लैपटॉप की देखभाल बहुत अच्छे तरीके से करते हैं। लेकिन कुछ समय के बाद हम लैपटॉप की देखभाल करना कम कर देते हैं। जिसके चलते उसकी प्रोफॉर्मास में कमी आने लगती है। जैसे हमारे घर में कार,मोटरसाइकिल,साइकिल आदि बहुत सी मशीने होती हैं जिनकी हम समय-समय पर सर्विसिंग कराते रहते हैं। अगर उन की सर्विसिंग न करवाएं तो वे कुछ समय केेेे बाद अपना काम करना बंद कर देती हैं। उसी प्रकार आपका लैपटॉप भी एक मशीन ही होता है। अगर आप इसकी समय-समय पर सर्विसिंग कराते रहते हैं तो आपके लैपटॉप की उम्र बढ़ जाती है।जिसके जरिए आप अपने लैपटॉप को एक लंबी उम्र दे सकते हैं। आइए जानतेे हैं कि घर मेंं कैसे करें लैपटॉप की देखभाल ।

1. लैपटॉप को हमेशा नीचे से पकड़े।

जब हमारा लैपटॉप खुला होता है। हम ज्यादातर उसे ऊपर से ही पकड़ते हैं क्योंकि उसे ऊपर से पकड़ना आसान होता है। लेकिन हमें लैपटॉप को कभी भी ऊपर से नहीं पकड़ना चाहिए। क्योंकि आपके लैपटॉप का केस प्लास्टिक से बना होता है और उसमें धातु के सकु जुड़े होते हैं। जब हम लैपटॉप ऊपर से पकड़ते हैं तो धातु के स्क्रू जो प्लास्टिक में लगे हैं वह ढीले हो सकते हैं और आपका लैपटॉप बिगड़ना शुरू हो जाता है। इसलिए लैपटॉप को हमेशा नीचे से पकड़े।

2. लैपटॉप को गोद में न रखें।

हम अक्सर अपने लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर ही चलाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि गोद में रखकर चलाने से लैपटॉप की उम्र घट जाती है। इसका कारण यह है कि लैपटॉॉप का पंखा नीचेे होता है। जब हम लैपटॉप को अपनी गोद में रखते हैं। तो पंखे के ऊपर कंबल या कपड़ा आ जाता है। जिससे लैपटॉप गर्म हो जाता है। कंप्यूटर का दिमाग प्रोसेसर होता है। और यह गरम हो जाता है। पंखा इस गर्मी को बाहर निकालने का काम करता है। यदि हम पंखे का रास्ता आगेेे से बंद कर देते हैं तो वह गर्मी को बाहर निकालनेे की बजाएं अंदर ही फैला देता है । जिससेे पूरा लैपटॉप ही गर्म हो जाता है इससे लैपटॉप की उम्र पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है।

3. लैपटॉप को हमेशा रात को बंद करके सोए।

 हम जब रात को अपने लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं। तो हम अक्सर उसका ढक्कन सीधा बंद कर देना बहुत आसान समझते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं। कि ऐसा करने से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरतों को पूरा नहीं कर रहे हैं। आप यह तो जानते ही होंगे कि सॉफ्टवेयर में सुधार के लिए "पेच" करने की आवश्यकता होती है। जब आपका लैपटॉप ऐसे ही चलता रहेगा या हम उसे रीस्टार्ट नहीं करते हैं। तो तब तक उसके सभी पेंच इंस्टॉल नहीं होते हैं। इसीलिए आप अपने लैपटॉप को हमेशा रात को बंद करके सोए।

4.लैपटॉप को बैग में ढीला ना रखें ।

सही माने तो लैपटॉप का जन्म ही इसलिए हुआ है कि हम अपने कंप्यूटर को जहां चाहे वहां ले जा सके। परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि उसे हम जैसे दिल करें ले जाए बल्कि इसके लिए भी हमें बहुत सी सावधानियां रखनी पड़ती है। जब भी हम अपने लैपटॉप को कहीं इधर-उधर लेकर जाएं। तो सबसे पहले आपके पास लैपटॉप का एक खास बैग होना चाहिए। उस बैग में लैपटॉप स्लॉट भी होना चाहिए। और अपने लैपटॉप को हमेशा स्लॉट में ही रखें। और इस बात का खास ध्यान रखें कि लैपटॉप अच्छी तरह से गद्दे बैग में फस गया है या नहीं। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो जब भी आप अपना बैग फर्श  आदि पर रखते हैं। तो लैपटॉप टूटने का खतरा रहता है। इससे आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी लैपटॉप को बैग में ढीला ना रखें।

5. लैपटॉप में अनावश्यक एप्स को डिसएबल करें ।

कई बार हमारा लैपटॉप बहुत ज्यादा स्लो चलने लग जाता है। जिससे हमें काम करने में बहुत परेशानी होती है। इससे बचने के लिए आप कंट्रोल+ स्विफ्ट+डीएससी प्रेस करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपके सामने उन सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएंगी जो लैपटॉप के बूट होते हुए भी ओपन होती हैं । इनमें से हर दिन आप के उपयोग में लाए जाने वाले प्रोग्राम्स को राइट क्लिक करें और डिसएबल पर क्लिक करें। इसका मतलब यह नहीं है कि वह ऐप या प्रोग्राम हमेशा के लिए बंद हो गया है। बल्कि वह मैनुअल रूप से रन करेगा। अब जब आप इसे दोबारा इंस्टॉल करते हैं तो चीजें पहले से तेज चलेंगी।
HOW TO TAKE CARE OF OUR LEPTOP IN HINDI

6. लैपटॉप के डाटा को कंप्रेस करें।

जैसे-जैसे समय बीतता जाता है आपके लैपटॉप में पड़ी फाइलें प्रभावित होती चली जाती हैं। आपने अपने लैपटॉप को डीफ्रेगमेंटिंग करना चाहिए। यह एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आप अपनी फाइलों को संभाल सकते हैं जिससे आपके लैपटॉप को फाइलों को ढूंढने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आपको इसे अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है। यह पहले से ही आपके लैपटॉप में आता है। आप सर्च बार में डी फ्रैगर लिखें यह अपने आप आपके सामने आ जाएगा। ऐसा करके आप अपने लैपटॉप के डाटा को कंप्रेस कर सकते हैं।

7. लैपटॉप में जरूरी है एंटीवायरस।

लैपटॉप में एंटीवायरस का होना बहुत आवश्यक है। क्योंकि जब तक हमारे लैपटॉप में एंटीवायरस नहीं होगा तो कोई भी वायरस आकर हमारे सिस्टम को क्रश कर सकता है। वायरस से प्रोटेक्शन के लिए हमारे लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर होना चाहिए।

8. लैपटॉप में हमेशा ओपन रहते हैं कुछ टैब।

वैसे तो हमारा कंप्यूटर 1 टन से भी ज्यादा साइट्स  एक साथ ओपन करने की क्षमता रखता है। परंतु इन सभी को ओपन रखने में बहुत मेहनत लगती है। इससे हमारा लैपटॉप गर्म हो जाता है और आपके लैपटॉप की लाइफ लाइन कम हो जाती है। इसलिए हमेशा ओपन रहने वाले टाइप्स को हमें बंद कर देना चाहिए।

9. लैपटॉप को समय के साथ-साथ रीसेट करते रहें।

कई बार हमारा लैपटॉप बहुत ज्यादा स्लो चलने लगता है और हम अपने लैपटॉप को बेचना या एक नया लैपटॉप लेने का मन बना लेते हैं। ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपने लैपटॉप को रिसेट नहीं करते हैं। लैपटॉप को रिसेट करने से बहुत सी चीजें ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा रीइंस्टॉल हो जाती हैं। आपका लैपटॉप फिर से पहले जैसे चलने लगता है। इसलिए हमेशा अपने लैपटॉप को समय के साथ-साथ रीसेट करते रहें।

10. लैपटॉप में बाहरी डिवाइस प्लग करते समय।

बाहरी डिवाइस जैसे यूएसबी,हेडफोन,स्पीकर केबल और पावर केबल आदि। इन सभी के अपने अलग-अलग स्लॉट या लोकेशन होती है। इसलिए इन्हें लैपटॉप में लगाने से पहले कनेक्टर की छाप और साइज के ऊपर अच्छे से ध्यान देना चाहिए। यदि हम गलत स्लॉट में कोई बाहरी उपकरण लगा देते हैं इससे हमारा लैपटॉप शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है।
मैं आशा करता हूं। आपको लैपटॉप के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी और इससे आपको कुछ ऐसी बातें जानने को मिली होंगी जो आप पहले  शायद नहीं जानते होंगे। अब आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर अपने लैपटॉप की देखभाल अच्छे से कर सकेंगे।

0 Response to "HOW TO TAKE CARE OF OUR LEPTOP IN HINDI| लैपटॉप की देखभाल कैसे करें।"

Post a Comment

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2