-->
 जानिए गूगल के इतिहास के बारे में|HISTORY OF GOOGLE IN HINDI

जानिए गूगल के इतिहास के बारे में|HISTORY OF GOOGLE IN HINDI

जानिए गूगल के इतिहास के बारे में|ABOUT THE HISTORY OF GOOGLE IN HINDI

4 सितंबर 73 सालों से समुद्र के तल में पड़े टाइटेनिक जहाज की पहली तस्वीर दुनिया के सामने आई थी। वहीं 1998 में इसी दिन एक ऐसी चीज की नींव रखी गई जिसकी बदौलत आज जिंदगी काफी आसान लगने लगी है।1998 में 4 सितंबर के दिन GOOGLE को कंपनी के तौर पर रजिस्टर करवाया गया था।

अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो रिसर्च स्टूडेंट लैरी पेज और सगेँँई ब्रेन ने GOOGLE की स्थापना की थी। पहले GOOGLE को बैंकरब के नाम से जाना जाता था। शुरुआत में GOOGLE WEBSITE के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में एक पेज बनाया गया था। आपको बता दें कि GOOGLE का पहला ऑफिस एक गैरेज में बनाया गया था। फिर उसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में GOOGLE का पहला दफ्तर बना।

अपना काम जारी रखने के लिए GOOGLE को उस वक्त वैकल्पिक व्यवस्था करनी पड़ी जब स्टैनफोर्ड की आईटी विभाग ने शिकायत की कि सारी बेडविड़थ अकेला  GOOGLE ही इस्तेमाल कर रहा है। श्वेत क्रांति मई 2011 में GOOGLE एक अरब यूनियन यूजर्स वाली साइट बन गई।

कैसे हुई गूगल की शुरुआत|HISTORY OF GOOGLE;google translate,google maps,google docs,you tube,gmail.

लैरी पेज और सगेँँई ब्रेन दोनों  ही PHD के विद्यार्थी थे। और जैसा कि हम सभी जानते है की PHD की पढ़ाई में  हमें  किसी एक विषय पर Research करनी होती है। इसी प्रकार  उन्होंने  कुछ अलग करने  की सोच रखते हुए  वेबसाइट को  रैंक कराने के विषय पर  अपनी Research शुरू की। इसमें  वेबसाइट  को रैंक कराने के लिए तरीका यह था कि जितनी बार किसी वेबसाइट के पेज को सर्च किया जाएगा वह उतना ही रैंक करेंगी और आज भी गूगल इसी तरीके को अपनाता है। और इसी दौरान  लैरी पेज और सगाई ब्रेन ने अपनी  Research की शुरुआत करते हुए अपना एक  पेज  बनाया ।शुरुआत में इसका नाम बैक्रब रखा गया।इसके बाद  इसका नाम  बदलकर गूगल रख दिया गया।

शुरुआत में इसका मोटो सभी प्रकार की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सबके लिए उपयोगी बनाना और सब को उपलब्ध कराना। लेकिन अब GOOGLE App Search के अलावा email सेवा gmail क्लाउड कंप्यूटटिंग सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस गूगल क्रोम वेब ब्राउजर फोन जैसे कई प्रोडक्ट के साथ अमरेला कंपनी अल्फाबेट का हिस्सा है।

GOOGLE ने अपना डोमेन GOOGLE.COM 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर कराया था। लेकिन कंपनी ने अपना काम 1998 में करना शुरू किया। कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को बनाती है। भारत मूल के सुंदर पिचाई इस समय गूगल इंक के सीईओ हैं ।

अब GOOGLE का हेड क्वार्टर अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर के माउंट व्यू में स्थित है।GOOGLE पर अगर आप अटारी ब्रेकआउट सर्च करते हैं तो आपके स्क्रीन पर एक गेम दिखने लगता है। GOOGLE अपने कर्मचारियों को स्वभाव से अच्छे कुत्तों को ऑफिस लाने की अनुमति भी देता है।GOOGLE ऑफिस का कोई भी भाग खाने के किसी भी शॉप से कुछ फीट से ज्यादा दूर नहीं है।

1. GOOGLE ने अपना पहला डूगल होम पेज 1998 में शुरू किया था।

2. फिर सन 2000 में GOOGLE ने  Google AdWords की शुरुआत की जो कि आज दुनिया की सबसे बड़ी एडवरटाइजमेंट कंपनी बन चुकी है।

3. वर्ष 2004 में  GOOGLE ने Google Maps को लांच किया जो आज पूरी दुनिया में आसानी से रास्ता ढूंढने में हमारी मदद करता है।

4. फिर GOOGLE ने Google Gmail लांच किया। जिसमें हम अपने डेटा को बहुत ही आसानी से और सुरक्षित रख सकते हैं।

5. फिर वर्ष 2006 में GOOGLE ने YouTube को लांच किया। जो कि आज मनोरंजन व ऑनलाइन वीडियो देखने का एक बहुत अच्छा साधन है। यहां तक ही नहीं YouTube ने बहुत से लोगों की प्रतिभा को भी उभारा है।

6. वर्ष 2007 में GOOGLE ने Android को लांच किया जो कि आज मोबाइल डिवाइस का सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है। इसी की बदौलत आज हम एक अच्छे ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल डिवाइस का प्रयोग कर रहे हैं।

7. वर्ष 2008 में GOOGLE ने अपना ब्राउजर Chrome browser  के नाम से लांच किया। जिसमें हम जो भी चाहे सर्च करके उसके बारे मेंं जानकारी हासिल कर सकते हैं ।

8. GOOGLE विश्व भर में फैले अपने डेटा केंद्रों से 10 लाख से ज्यादा सरवर चलाता है और 10 अरब से ज्यादा खोज अनुरोध तथा 24th का बाइट उपभोक्ता संबंधी जानकारी रखता है।

9.  GOOGLE डेस्कटॉप कंप्यूटर के उत्पादक सॉफ्टवेयर का भी उत्पादन करती है जैसे वेब ब्राउजर Google Chrome आदि।

10.Google gmail  आज भी समाजिक नेटवर्क का काम कर रही है। इसके जरिए हम अपने डेटा का आदान-प्रदान बिल्कुल सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं।

वर्ष 2019 में GOOGLE ने बोलो एप को लांच किया। इसके जरिए बहुत से बच्चों को पढ़ने में बहुत मदद मिली। GOOGLE विश्व भर में आपने डाटा केंद्रों से 10 लाख से ज्यादा सरवर चलाता है। GOOGLE ने GOOGLE सर्च इंजन के अलावा कई नए उत्पादों का उत्पादन अधिकरण और भागीदारी की है। यह कंपनी जीमेल ईमेल अकाउंट और गूगल बज जैसे उत्पाद उत्पन्न करती है।  GOOGLE मोबाइल , कंप्यूटर, डेक्सटॉप के उत्पादक सॉफ्टवेयर का उत्पादन करती है।
गूगल के बारे में  कुछ विशेषत तथ्य| some other fact about Google in Hindi
GOOGLE नेक्सस वन तथा मोटरोला एंड्राइड जैसे फोनों में डाले जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड भी बनाता है। साथ ही साथ GOOGLE क्रोम ओएस जो फिलहाल भारी विकास के अंतर्गत है।
एलेक्सा google.com को इंटरनेट की सबसे ज्यादा दर्शित वेबसाइट बताती है।इसका कारण यही है कि हमें कुछ भी सर्च करना हो तो हम सबसे पहले अपने फोन उठाकर GOOGLE को खोलेंगे और सर्च करेंगे। क्योंकि आज हम GOOGLE पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। और इसका कारण यही है  की यहां से हमें उचित बिल्कुल सही व मन को संतुष्ट करने योग्य ज्ञान आसानी से मिल जाता है।

0 Response to " जानिए गूगल के इतिहास के बारे में|HISTORY OF GOOGLE IN HINDI"

Post a Comment

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2